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उत्पादों के लिए बुनियादी बातें महत्वपूर्ण हैं

टेक डिस्कॉर्ड चैनल्स में लुर्किंग करते समय, मैं देखता हूं कि २०२० के आसपास विकसित कई प्रसिद्ध उत्पाद अपनी सीमाओं तक पहुंच रहे हैं। यह घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उत्पादों (विशेष रूप से चीन से आने वाले) दोनों पर लागू होता है।

हर कोई इन बबल-युग के उत्पादों के बारे में समान बातें कह रहा है:

  • उन्होंने बहुत अधिक काम वेंडर्स को आउटसोर्स किया और अपनी प्रणालियों की समझ खो दी

  • माइक्रोसर्विसेज का अति-कार्यान्वयन जिससे अत्यधिक व्यक्तिगत अनुकूलन हुआ

  • फ्रंटएंड और बैकएंड दोनों अराजकता में हैं, वेब३ की तुलना में अधिक वेब२ समस्याएं हैं

यह एक सामान्य पैटर्न है जहां उन्होंने समस्याओं को पैसे से हल करने की कोशिश की, और अब जब पैसा कम हो रहा है, तो केवल कचरा बचा है।

अंततः, जब आईटी उत्पादों को बेचने वाले व्यवसायिक अधिकारी वास्तव में नहीं समझते कि आईटी क्या है और इसे पारंपरिक कारखाना श्रम की तरह मानते हैं, "चलो बस वेंडर्स को इसे संभालने के लिए भुगतान करें" की मानसिकता के साथ, उनके उत्पाद लगभग कभी भी बेहतर नहीं होते। दूसरे शब्दों में, उत्पाद प्रबंधन विफलता के कारण मर रहे हैं।

हालांकि खराब कोड और खराब टीमों को ठीक करना तकनीकी रूप से संभव है, लागत और आवश्यक संसाधन बहुत अधिक हैं। लेगेसी सिस्टम या "पिकल्ड" सिस्टम को बदलना अत्यंत चुनौतीपूर्ण है। मौजूदा कोड को त्यागने का निर्णय जितना अधिक पैसा आपने उसमें निवेश किया है, उतना ही कठिन होता जाता है (सनक कॉस्ट फैलेसी के कारण)।

खराब डिप्लॉयमेंट फ्लो भी चीजों को पीछे खींच रहे हैं। सिस्टम और उत्पाद विकास प्रक्रियाएं पेशेवरों द्वारा डिज़ाइन नहीं की गईं - वे अधिक शौकिया काम की तरह हैं जो अव्यवस्थित रूप से एक साथ जोड़ी गई हैं। व्यावसायिक प्रक्रियाओं की समीक्षा करने का प्रयास करते समय, विभाग इतने खंडित हैं कि बजट संचार लागतों द्वारा ही खपत हो जाता है, जिससे कुछ भी दिखाने को नहीं बचता।

प्रबंधन स्तर पर, फंडिंग के माध्यम से जीवन बढ़ाने के लिए दो विकल्प हैं:

१. निवेश प्राप्त करें
२. व्यवसाय बेचें

निवेश प्राप्त करना केवल तभी संभव है जब बिटकॉइन की कीमतें बढ़ रही हों। जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया, व्यवसाय BTC के बढ़ने पर उछाल लेते हैं - यह फिर से शुरू हो रहा है, जो कुछ हद तक मनोरंजक है।

हालांकि, क्रिप्टो मार्केट में वृद्धि होने पर भी व्यवसाय की सफलता की गारंटी नहीं है। हालांकि आपको इन टूटी हुई प्रणालियों को बेचने की आवश्यकता हो सकती है, एक सक्रिय बाजार व्यवसायों को सफल दिखा सकता है। जब अधिक लोग क्रिप्टोकरेंसी की ओर आकर्षित होते हैं, तो टूटी हुई प्रणालियां भी अस्थायी रूप से उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करती हैं, और ETH-मूल्यवर्गित संपत्तियां मूल्य में वृद्धि करती हैं, जिससे यह लाभदायक दिखाई देता है।

यह प्रबंधन को सोचने के लिए प्रेरित करता है कि ऐसे समय में बेचना व्यर्थ है। इसलिए, बेचने का एकमात्र वास्तविक अवसर तब होता है जब बाजार शिखर पर होता है, लेकिन वे इसके बजाय दृढ़ता से HODL करते रहते हैं।

निष्कर्ष में... यह सुझाव दे सकता है कि उत्पादों के लिए ठोस बुनियादी बातें महत्वपूर्ण हैं...

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